ताज़ान्यूज़

आज भी छाए रहेंगे बादल, कल से डीप डिप्रेशन का असर होगा खत्म

अगले 48 घंटे में कमजोर पड़ सकता है डीप डिप्रेशन 
रांची (झारखंड): रांची और आसपास के इलाकों में बुधवार को भी बादल छाए रहेंगे। हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना जताई गई है। वहीं वज्रपात भी हो सकता है। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, राज्य के कुछ जिलों में भारी बारिश के भी आसार हैं.। इसे लेकर अलर्ट जारी किया गया है। इधर, रांची में मंगलवार सुबह 8.30 से रात 8.30 बजे तक 30 एमएम बारिश रिकार्ड की गई। मंगलवार को दिनभर बादल छाए रहे। जहां दिन में रुक-रुक कर बारिश होती रहीं, वहीं शाम में जोरदार बारिश हुई। लगातार बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।
मौसम विभाग के अनुसार, डीप डिप्रेशन का असर राज्य में देखने को मिल रहा है। राज्य में लगभग सभी स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हुई है। धनबाद के पुटकी में सबसे अधिक 48.6 मिमी वर्षा दर्ज की गई। मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि अभी जो डीप डिप्रेशन बना हुआ है वह कमजोर होकर डिप्रेशन में तब्दील हो रहा है जो उत्तरी छत्तीसगढ़ में स्थित है। अगले 48 घंटे में छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश से आगे बढ़कर इसके कमजोर होने की संभावना जताई गई है। अभिषेद आनंद ने बताया कि चाईबासा और सिमडेगा जिले में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं बुधवार को राज्य के कई जिलों में वज्रपात की आशंका जताई गई है।
अब तक सामान्य से अधिक हुई है बारिश : मौसम विभाग के अनुसार, 1 जून से लेकर 14 सितंबर तक रांची जिले में 1003.3 एमएम बारिश हुई है। जबकि सामान्य इस अवधि में सामान्य बारिश 970 एमएम होती है। पूरे झारखंड की बात करें तो एक जून से अब तक 867.5 एमएम बारिश हुई है जबकि इस अवधि में सामान्य बारिश 944.5 मिमी होती है।
खराब मौसम के कारण तीन विमान हुए डाइवर्ट : खराब मौसम और लो विजिबिलिटी के कारण बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर तीन सेवा विमान डायवर्ट हुए। हालांकि कोई भी फ्लाइट रद नहीं हुआ। इसमें चेन्नई से रांची आने वाली इंडिगो विमान, दिल्ली से रांची आने वाली इंडिगो और विस्तारा का विमान दूसरे एयरपोर्ट पर डायवर्ट कर दिया गया। दिल्ली से रांची आ रही विस्तारा की फ्लाइट रांची एयरपोर्ट पर नहीं उतर पाया तो विमान को डाइवर्ट कर भुवनेश्वर भेज दिया गया। विस्तारा की फ्लाइट में सांसद संजय सेठ भी थे। नीति आयोग की टीम इंडिगो की फ्लाइट से आने वाली थी। उनका भी विमान डायवर्ट कर दिया गया। हालांकि, देर रात मौसम कुछ ठीक होने पर बारी बारी फ्लाइट रांची एयरपोर्ट पर पहुंची। बिरसा मुंडा एयरपोर्ट रांची के डायरेक्टर ने बताया कि खराब मौसम होने के कारण 3 फ्लाइट डाइवर्ट हो गई थी, जो मौसम ठीक होने के बाद रांची एयरपोर्ट पर पहुंची।
Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker