टेक ज्ञानताज़ान्यूज़राष्ट्रीयशिक्षा

एक घंटे तक पढ़ाना होगा, छात्रों ने दिया बढ़िया फीडबैक तभी बन पाएंगे व्याख्याता

राजकीय पॉलिटेक्निक धनबाद के लिए अंशकालीन व्याख्याताओं का होगा चयन, नौ अक्टूबर तक कर सकेंगे आवेदन

कार्यरत अंशकालीन व्याख्याता भी शैक्षणिक प्रमाणपत्र एवं अनुभव प्रमाणपत्र के साथ कर सकेंगे दोबारा आवेदन

धनबाद (झारखण्ड) : राजकीय पॉलिटेक्निक धनबाद में जल्द ही अंशकालीन व्याख्याताओं की बहाली होगी। उच्च व तकनीकी शिक्षा विभाग की ओर से राजकीय पॉलिटेक्निक धनबाद में व्याख्याताओं के चयन के लिए आवेदन आमंत्रित किया गया है। नौ अक्टूबर शाम पांच बजे तक अहर्ता रखने वाले उम्मीदवार अपना बायोडाटा [email protected] पर ईमेल कर सकते हैं। इसके अलावा स्पीड पोस्ट, रजिस्टर्ड पोस्ट और स्वयं उपस्थित होकर भी आवेदन पत्र जमा करने की सुविधा दी गई है। अंशकालीन व्याख्याताओं के चयन में झारखंड सरकार की ओर से लागू आरक्षण नीति के तहत कार्यानुमति दी जाएगी।

सभी उम्मीदवारों को अपने आवेदन पत्र में आरक्षण कोटि मसलन सामान्य, पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ईडब्ल्यूएस, अन्य पिछड़ा वर्ग का जिक्र करना अनिवार्य होगा। संस्थान में पहले से कार्यरत अंशकालीन व्याख्याता जो सत्र 2021-22 में कार्य करने के इच्छुक हैं वो दोबारा शैक्षणिक प्रमाण पत्र एवं अनुभव प्रमाण पत्र के साथ आवेदन कर सकते हैं। साक्षात्कार का आयोजन सिर्फ शैक्षणिक एवं अनुभव प्रमाण पत्रों की जांच के लिए होगा। उम्मीदवारों का अंतिम चयन शैक्षणिक और अनुभव प्रमाण पत्रों के प्राप्तांक के आधार पर किया जाएगा। शॉर्टलिस्ट होने वाले उम्मीदवार को एक घंटे का वर्गकार्य अनिवार्य होगा। इसके लिए इन्हें कोई मानदेय या यात्रा भत्ता नहीं दिया जाएगा। वर्गकार्य में छात्रों से मिले फीडबैक के आधार पर साक्षात्कार में उम्मीदवारों को अंक दिया जाएगा। छात्रों के फीडबैक के आधार पर मिले अंकों के आधार पर ही अंतिम मेधा सूची जारी होगी।

आवेदन प्राप्ति के बाद अभ्यर्थियों को निर्धारित तिथि पर सुबह 11 बजे साक्षात्कार के लिए राजकीय पॉलिटेक्निक धनबाद के मुख्य प्रशासनिक भवन में पहुंचना होगा। साक्षात्कार का आयोजन 22 और 23 अक्टूबर को किया जाएगा। साक्षात्कार के समय अभ्यर्थियों को स्वघोषणा पत्र देना होगा कि वो स्वस्थ और सुरक्षित अनुभव कर रहे हैं। उनके परिवार में कोई भी सदस्य कोरोना संक्रमित नहीं है और पिछले 30 दिनों से कोविड-19 के कंटेनमेंट जोन में नहीं है।

इन विषयों के लिए अंशकालीन व्याख्याता का होगा चयन

भौतिकी, रसायन, गणित एवं अंग्रेजी-मानवता : संबंधित विषय में प्रथम श्रेणी स्नातकोत्तर डिग्री, साक्षात्कार 22 अक्टूबर सुबह 11 बजे से।
यांत्रिक, सैनिक, धातुकर्म, कंप्यूटर विज्ञान एवं अभियंत्रण और विद्युत-इलेक्ट्रॉनिक्स अभियंत्रण शाखा : संबंधित शाखा में प्रथम श्रेणी स्नातक या समकक्ष डिग्री, साक्षात्कार 23 अक्टूबर सुबह 11 बजे से।

प्रति व्याख्यान मिलेगा 400 रुपये

व्याख्याता की नियुक्ति पूर्ण तरह अंशकालीन होगी. अभ्यर्थी नियमित नियुक्ति के दावेदार नहीं होंगे।
अंशकालीन व्याख्याताओं को प्रति व्याख्यान 400 रुपये मिलेगा. अधिकतम 60 व्याख्यान का पारिश्रमिक मिलेगा।
कार्यानुमति पत्र निर्गत होने की तिथि से शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए औपबंधिक रूप में मान्य होगी।
व्याख्याताओं को मानदेय का भुगतान इसी शर्त पर होगा कि वो राजकीय पॉलिटेक्निक धनबाद के अलावा अन्य किसी पॉलिटेक्निक में योगदान नहीं दे रहे हैं।
आवेदन के संबंध में www.gpdhanbad.ac.in पर विस्तृत ब्योरा देख सकते हैं।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker