ताज़ादुनियान्यूज़मनोरंजनराष्ट्रीय

कैमरे को खूब पसंद आ रहा लोहरदगा का लोकेशन

लोहरदगा में अक्सर गूंजती है 'लाइट', 'कैमरा', 'एक्शन' की आवाज

लोहरदगा में हो चुकी है कई फिल्मों की शूटिंग

लोहरदगा (झारखण्ड) : ‘लाइट’, ‘कैमरा’, ‘एक्शन’ इन तीन शब्दों के बारे में तो आपने जरूर सुने होंगे। हो सकता है कि आपने देखा भी हो। जी हां! इन तीन शब्दों का ज्यादातर उपयोग फिल्म, धारावाहिक, वेब सीरीज या मनोरंजन के लिए तैयार किए जाने वाले तमाम वीडियो या फिल्म में उपयोग में लाते हैं। इसके बिना अभिनेता या अभिनेत्री अपनी भूमिका में नहीं आता है। जब किसी फिल्म या धारावाहिक का निर्देशक कहता है कि एक्शन तो जैसे उस कलाकार के अंदर उसके चरित्र की आत्मा प्रवेश करती है। ठीक वैसा ही हो रहा है लोहरदगा की वादियों और यहां के लोकेशन के साथ। फिल्म और धारावाहिक की शूटिंग में लोहरदगा की वादियों में जान फूंकने का काम किया है। फिल्म और धारावाहिक की शूटिंग को लेकर लोहरदगा के लोकेशन कैमरे को खूब पसंद आ रहे हैं। अक्सर यहां के लोकेशन और प्राकृतिक वादियों में लाइट, कैमरा और एक्शन की आवाज गूंज रही है। लोहरदगा में कई फिल्म और वेब सीरीज की शूटिंग की जा चुकी है। कई म्यूजिक एल्बम की शूटिंग भी हो चुकी है। अभी भी लगातार यह काम जारी है।

लोहरदगा में फिलहाल वेब सीरीज बिहार डायरीज की शूटिंग चल रही है। इससे पहले उलगुलान एक क्रांति, लोहरदगा, फेसबुक वाला प्यार और न जाने कितने फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है। लोहरदगा के जाने-माने निर्माता-निर्देशक लाल विजय शाहदेव, प्रोडक्शन मैनेजर और एक उम्दा कलाकार प्रवीण सोनी, निर्माता-निर्देशक और कैमरा मैन नारायण कुमार, सहायक निर्देशक सतीश कुमार आज मुम्बई में स्थापित हो चुके हैं। यहां पर यूं तो फिल्म शूटिंग और फिल्म कलाकारों के आने का इतिहास पांच दशक से भी ज्यादा पुराना है।

लोहरदगा में हाल के समय में विजय राज, अखिलेंद्र मिश्रा, रवि किशन, राहुल बग्गा, यशपाल शर्मा, अक्षरा सिंह सहित कई जाने-माने फिल्म कलाकारों ने लोहरदगा में अपने अभिनय की प्रस्तुति दी है। लोहरदगा जिले के सेन्हा, बक्सीडीपा, लावापानी, लोहरदगा थाना, मन्हों, 27 नंबर रेलवे ब्रिज सहित कई स्थानों में फिल्म के शूटिंग हो चुकी है। यहां का मौसम, यहां के लोकेशन, प्रोडक्शन के दौरान मिलने वाले यहां की सुविधाएं और अन्य खूबियां निर्माता-निर्देशकों को यहां पर खींच कर ले आती है। हाल के वर्षों में लोहरदगा के लोकेशन को लेकर निर्माता-निर्देशकों की विचारधारा बदली है।

पहले नक्सलवाद की वजह से कोई यहां पर आना नहीं चाहता था, परंतु हाल के वर्षों में कई निर्माता-निर्देशकों ने लोहरदगा पहुंचकर फ़िल्म, वेब सीरीज और धारावाहिक आदि की शूटिंग की है। लोहरदगा के लोकेशन को खूब पसंद किया जाता है। सबसे खास बात है कि यहां पर ना सिर्फ प्राकृतिक वादियां मिल पाती हैं, बल्कि बेहतर मौसम भी है। ठहरने, रहने-खाने की व्यवस्था भी है। सुरक्षा के मानकों पर भी खरा उतरता है। आवागमन की परेशानी नहीं झेलनी पड़ती और दूसरी अन्य सुविधाएं भी आसानी से मिल पाती है। इन तमाम विषयों को लेकर यहां पर फिल्म की शूटिंग काफी ज्यादा हो रही है। जिसके कारण रोजगार के साधन भी बढ़ रहे हैं।

आने वाले वर्षों में लोहरदगा फिल्म शूटिंग के क्षेत्र में एक उत्कृष्ट स्थान प्राप्त कर सकता है। महत्वपूर्ण बात यह भी है कि लोहरदगा में आकृति उदय संस्था के कलाकारों ने भी कई फिल्म और धारावाहिक में अपनी भूमिका निभाकर अपने अभिनय का परिचय दिया है। जिसमें प्रमुख रुप से विनोद सोनी, देशराज गोयल, रमेश कुमार, दीपक देवघरिया, अरुण राम, सूरज वर्मा, रामजतन राम जैसे कई जाने-माने कलाकार शामिल हैं।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker