ताज़ान्यूज़राजनीतिराष्ट्रीय

घर में घुसकर हाथी ने युवक को पटककर मार डाला, चार बच्चे बाल-बाल बचे

पीड़ित परिवार से मिलने लातेहार के बारियातू पहुंचे विधायक, डीएफओ और भाजपा नेता

लातेहार (झारखंड) : लातेहार जिला के बारियातू प्रखंड क्षेत्र के शिबला पंचायत के ग्राम कुसमाहा निवासी स्व. विशेश्वर भुइयां के पुत्र सरयू भुइयां (40) को शुक्रवार की रात हाथी ने घर में पटक-पटककर मार डाला। ग्रामीणों ने बताया कि सरयू पूरे परिवार के साथ भोजन कर रहा था। इसी दौरान रात्रि करीब आठ बजे अचानक एक हाथी उसके घर की दीवारों को तोड़कर अंदर घुस आया। इससे पहले सरयू भुइयां व उसके परिवार वाले कुछ समझ पाते, हाथी ने उसे अपनी सूंढ़ में लपेट लिया और घर के ही आंगन में पटक-पटककर उसे मार डाला। मारे भय के दो बच्चे घर में रखे बक्सा के पीछे छिपकर अपनी जान बचाई, जबकि दो अन्य बच्चों ने पेड़ पर चढ़कर हाथी से पीछा छुड़ाया। शनिवार की सुबह जब घटना की जानकारी बारियातू टीओपी प्रभारी दुति कृष्ण महतो को मिली तो वे सदल बल मृतक सरयू के घर पहुंचे व उसके शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए लातेहार सदर अस्पताल भेज दिया।

इधर, घटना की सूचना मिलने पर भाजपा नेता सह पूर्व विधायक प्रकाश राम घटनास्थल पर पहुंचे व मामले की जानकारी ली। इसके बाद वे हाथियों द्वारा मारे गए अम्बाखांड़ निवासी गोविंद यादव, बेसरा निवासी सुबोध उरांव व कुसमाहा निवासी सरयू भुइयां के घर पहुंचे व परिजनों को श्राद्धकर्म का खर्च अपने निजी कोष से देने का वादा किया। उन्होंने कहा कि सरकार से मुआवजा राशि चार लाख की जगह बीस लाख रूपए की मांग की जाएगी। इसपर ग्रामीण प्रकाश यादव, राजेश यादव, जलेशर यादव, जुगेश्वर गंझू सहित अन्य ग्रामीणों ने आक्रोश जताते हुए कहा कि मुआवजा चार लाख की जगह बीस लाख व जान-माल की सुरक्षा की जिम्मेवारी वन विभाग द्वारा नहीं ली गई तो हमलोग आंदोलन करेंगे। ग्रामीणों ने गांव में लाइट की व्यवस्था करते हुए हाथियों को अविलंब खदेड़ने की मांग की। मौके पर लव कुमार सिंह, देवनंदन प्रसाद, शंभू पासवान, वीरेंद्र पासवान, बजरंग प्रसाद, किशोर प्रसाद, ब्रजमोहन राम, लोकनाथ यादव, राम यादव सहित कई भाजपा कार्यकर्ता मौजूद थे।

विधायक और डीएफओ ने पीड़ितों को हरसंभव मदद का दिलाया भरोसा

इधर, बारियातू प्रखंड के कुसमाहा पहुंचे लातेहार विधायक वैद्यनाथ राम व डीएफओ रौशन कुमार ने मृतक के परिजनों से घटनाक्रम की जानकारी ली व परिजनों को हरसंभव मदद दिलाने का आश्वासन दिया। उन्होंने घटना पर दुःख जताते हुए कहा कि मैं पीड़ित परिवार के साथ हूं। उन्हें सरकार से हरसंभव सहायता दिलाई जाएगी. डीएफओ कुमार ने उपस्थित ग्रामीणों से कहा कि बंगाल से टीम बुलाकर जल्द ही हाथियों को इस क्षेत्र से खदेड़ा जाएगा।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker