ताज़ादुनियान्यूज़राष्ट्रीय

चंदवा में जंगली हाथियों का आतंक जारी,एक युवक की ले ली जान

चंदवा में जंगली हाथियों का आतंक जारी,एक युवक की ले ली जान

कई घरों को किया ध्वस्त, फसलों को पहुंचाई क्षति, दहशत में ग्रामीण

चंदवा,(लातेहार):चंदवा में हाथियों का आतंक थमने का नाम नहीं ले रहा। ताजा मामला चंदवा थानाक्षेत्र के माल्हन पंचायत से सटे डुमारो पंचायत के मोचीटोला (ढांेठी) गांव का है जहां शनिवार की रात्रि जंगली हाथियों के झुंड ने गांव के किनारे पार्टी कर रहे एक टीम पर धावा बोला। एक युवक अनीत टोप्पो (पिता नाबोर प्रभात टोप्पो, चंदवा) को बेरहमी से कुचलकर मार डाला। कई ग्रामीणों ने भागकर अपनी जान बचाई। जंगली हाथियों का झुंड एक युवक की जान लेने के बाद कई मकानों को क्षतिग्रस्त कर दिया। घर में रखे अनाज को चट कर गए। कई किसानों के खेतों में लहलहाती मकई की और अन्य फसलों को नुकसान पहुंचाया। मामले की सूचना के साथ रेंजर राकेश कुमार के साथ वनपाल राजेंद्र प्रजापति वनरक्षी उमेश कुमार, विश्वास देव पांडेय, मनोज उरांव वीरेंद्र कुमार, आलोक कुमार, मंगल सिंह, पुलिस निरीक्षक सह थाना प्रभारी मदन कुमार शर्मा सदल बल घटनास्थल पहुंचे। जहां आवश्यक कार्रवाई के साथ ही शव को कब्जे में लेकर अग्रेतर कार्रवाई करते शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल लातेहार भेज दिया। वन विभाग की टीम द्वारा परिजनों को ढाढस बंधाते हुए आपदा सहायता राशि के तहत तत्काल 40 हजार रुपये प्रदान किए।
कई घरों को किया ध्वस्त, फसलों को भी पहुंचाया नुकसान: जंगली हाथियों के समूह ने मनराज गंझू (स्व0 जयराम गंझू), प्रेम गंझू (पिता स्व0 रघु गंझू) के घर को ध्वस्त कर दिया। ग्रामीण लालू मुंडा, भवना मुंडा, जतरी देवी, सुरेन्द्र गंझू आदि के घर में रखे अनाज को चट कर गए। खेतों में लगी फसलों को भी नुकसान पहुंचाया।गांव में दहशत: घटना से गांव में दहशत का माहौल व्याप्त है। एक माह में चंदवा में जंगली हाथियों द्वारा ग्रामीण को मारे जाने की चैंथी घटना है। हाथियों के प्रहार से घायल महिला उगनी देवी अब भी इलाजरत है।
कहते हैं रेंजर: वनों के क्षेत्र पदाधिकारी राकेश कुमार ने ग्रामीणों से सार्थक सहयोग की अपील की है। कहा है कि हाथियों को वन प्रक्षेत्र से भगाने के लिए विशेष टीम बुलाई गई है। ग्रामीण हाथियों के झुंड को एक ओर से निकल जाने का मौका दें। कुछ दिनों तक जंगली क्षेत्र में जाने से बचें।

चंदवा से अनीत को मौत खींच ले गई थी ढोंठी
चंदवा (लातेहार): अनीत को चंदवा से मौत खींचकर ढोंठी (डुमारो) ले गई थी। के अनुसार मृत युवक अनीत टोप्पो (पिता नाबोर प्रभात टोप्पो) शनिवार की शाम तक चंदवा लाइन होटल के समीप स्थित अपने घर में था। इसी बीच उसे किसी मित्र का काॅल आया। बताया कि जेएससी जय सरना स्पॉर्टिंग क्लब मोचीटोला द्वारा आयोजित मैच में खस्सी मिली है। पार्टी है, चले आओ। जब वह घर से जाने को निकला तो शिक्षिका माता क्लारा कांति टोप्पो और अन्य लोगों ने शाम होने की बात कहकर पार्टी में जाने से मना भी किया। थोड़ी देर में लौट आऊंगा कहकर वह एक मित्र के संग वहां चला गया। खाना पकाने के दौरान ही अचानक से बिजली गुल हो गई, साउंड सिस्टम बंद हो गया। इसी क्रम में खाना के गंध के बीच हाथियों का झुंड वहां पहुंचा और अनीत को घेर लिया। इसके बाद उसे कुचलकर मार डाला। मृतक के स्वजनों को कुछ समझ में नहीं आ रहा है कि यह क्या हो गया। मृतक की मां क्लारा कांति टोप्पो शिक्षिका है। उनका स्थायी निवास बरटोली महुआडांड़ है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker