ताज़ादुनियान्यूज़राष्ट्रीय

झारखंड:श्रम विभाग के पूर्व लातेहार डीपीएम प्रमोद कुमार के जेपीएससी में सफलता से हर्ष

झारखंड:श्रम विभाग के पूर्व लातेहार डीपीएम प्रमोद कुमार के जेपीएससी में सफलता से हर्ष

गृहक्षेत्र चंदवा स्थित घर में बड़े भाई समेत परिजनों में उत्साह

लातेहार,(झारखंड) :होनहार बिरवान के होत चिकने पात को चरितार्थ करते हुए प्रथम बार में ही जेपीएससी की परीक्षा पास करके लातेहार जिले अंतर्गत चंदवा के लाल प्रमोद कुमार ने इतिहास रचा है। उनको जेपीएससी की परीक्षा में उनको सफलता मिलने पर उनके परिजनों, मित्रों शुभ चिंतकों व लातेहार जिलेवासियों ने हर्ष जताया है। शिक्षक स्व.तेजन व शिक्षिका स्व. बसंती देवी के सुपुत्र पूर्व में लातेहार जिला स्थित श्रम विभाग में बतौर डीपीएम अपनी सेवा दे चुके हैं। बीते चार वर्ष से रांची में किराए के मकान में रहकर सिविल सर्विसेज की तैयारियां कर रहे थे, ये बचपन से ही पढ़ाई में अव्वल दर्जे के कुशाग्र छात्र रहे। इन्होंने राजकीय मध्य विद्यालय पन्नाटांड़ से प्रारंभिक पढ़ाई की जबकि 10 वीं की पढ़ाई जेएनवी लातेहार और 12 वीं कक्षा डीपीएस से सर्वोत्तम अंकों से पास किया। इसके बाद कंप्युटर साइंस में इंजीनियरिंग बीआईटी मेसरा रांची से की।

शिक्षक भाई ने बताया प्रमोद का होगा स्वागत 

चंदवा में सरकारी शिक्षक के रूप में कार्यरत प्रमोद के बड़े भाई विनोद कुमार ने अपने भाई की सफलता पर हर्ष जताया है। उन्होंने कहा कि यह उनकी कड़ी मेहनत, लगन, शिक्षकों ईश्वर की देन है कि वे प्रथम बार में ही सफल हुए हैं। उनकी सफलता से पूरे घर परिवार में हर्ष व खुशी का माहौल है। उन्होंने बताया कि प्रमोद रांची में हैं, लॉकडाउन के बाद उनके चंदवा घर आगमन पर भव्य स्वागत सम्मान परिवार के सदस्यों द्वारा किया जाएगा।

पूर्व सहकर्मियों में चरम पर खुशी 

श्रम विभाग में डीपीएम रहते हुए प्रमोद के साथ काम कर चुके कर्मियों में परीक्षा परिणाम के बाद खुशी का माहौल रहा। डीआरडीए कार्यालय में एक साथ अगल-बगल बैठकर काम करने वाले आशीष पाण्डेय ने कहा कि श्रम विभाग में डीपीएम रहते हुए प्रमोद कुमार के कार्य से मैं काफी प्रभावित रहता था। जब परीक्षा की तैयारी के लिए उन्होंने नौकरी से त्यागपत्र दिया था, तभी मुझे अहसास हो गया था। प्रमोद जरूर कुछ बड़ा करके इतिहास रचेंगे, उनके साथ बिताए हुए पूराने पल आज सहज ही हमारी आंखों के सामने आ गए। साक्षरता कर्मी संदीप प्रजापति ने कहा कि प्रमोद जी के कार्यों ने हमलोगों को सदैव प्रेरणा देने का कार्य किया है, आज उनकी सफलता से हमलोग हर्षित और गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। लातेहार के पूर्व विधायक प्रतिनिधि अशोक कुमार सिंह ने कहा कि श्रम विभाग के डीपीएम रहते हुए प्रमोद ने लातेहार की ग्रामीण जनता के लिए कई ऐतिहासिक कार्य किए हैं। आज का परीक्षा परिणाम यह बताने के लिए काफी है कि शांति के साथ शिद्दत से किए गए प्रयासों के बाद सफलता ही शोर मचा देती है।

अपनी सफलता पर प्रमोद ने जो कहा 

इस संबंध में प्रमोद कुमार ने दूरभाष पर अपनी सफलता का श्रेय अपने गुरुजनों, माता पिता अन्य बड़े बुजुर्गों को दिया। उन्होंने कहा कि मन से अध्ययन लक्ष्य बनाकर कड़ी मेहनत करने से ही सफलता मिलती है। उन्होंने कहा कि मां-पिता से ही जरूरतमंदों की सेवा करने की प्रेरणा मिली है इसे लक्ष्य बनाकर कार्य करता रहूंगा। उन्होंने कहा कि आइएएस आराधना पटनायक, मुकेश कुमार, शांतनु अग्रहरी के सानिध्य में बतौर डीपीएम काम करते हुए हमने काफी कुछ सीखा जो परीक्षा की तैयारी के दौरान काम आया। ये तीनों आइएएस अधिकारी हमारे के लिए हमेशा प्रेरणास्त्रोत रहेंगे।

सुनें लातेहार के विधायक ने क्या कहा 

लातेहार के युवा ने अच्छा प्रयास किया है, प्रमोद की तरह ही युवा वर्ग निरंतर लातेहार को गौरवान्वित करते रहें। प्रमोद की सफलता के लिए उन्हें बधाई और भविष्य के लिए शुभकामनाएं।
वैद्यनाथ राम, विधायक लातेहार।

चतरा सांसद ने भी दी बधाई 

युवाओं की ओर से प्राप्त की गई इस तरह की सफलता समाज में प्रेरणा देने का कार्य करती है। मैं प्रमोद कुमार को उनकी सफलता के लिए बधाई देकर उनके उज्जवल भविष्य की कामना करता हूं।
सुनील कुमार सिंह, सांसद चतरा लोकसभा क्षेत्र।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker