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ट्रेनों से हटा जनरेटर कार, छह माह में रांची मंडल रेल मंडल ने की 15 लाख रुपये के डीजल की बचत

बढ़ी सीटों की क्षमता, वायु और ध्वनि प्रदूषण पर होगा नियंत्रण

रांची (झारखंड) : अब रांची रेल मंडल से खुलने वाली सात प्रमुख ट्रेनों में यात्रियों को आसानी से सीट मिल रही है। दरअसल, रेलवे इन ट्रेनों के बल्ब, एलईडी लाइट, पंखे और एयर कंडीशनिंग को बिजली सप्लाई करने वाले पावर कार जनरेटर कोच को धीरे-धीरे हटाया जा रहा है। इसके लिए हेड ऑन जेनरेशन (एचओजी) तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके बाद सीधे इंजन से ही बिजली मिलने लगेगी। अब ट्रेन के कोच में लाइट, पंखे और वातानुकूलित संयंत्र, लोकोमोटिव (इंजन) की बिजली से चलेंगे। जिससे ईंधन की बचत के साथ प्रदूषण भी नियंत्रित होगा। इसके लिए उत्तर मध्य रेलवे ने हेड ऑन जनरेशन (एचओजी) सिस्टम ईजाद किया है.

रांची रेल मंडल से खुलने वाली ट्रेनों में झारखंड स्वर्ण जयंती एक्सप्रेस, 02879 भुनेश्वर स्पेशल ट्रेन यशवंतपुर स्पेशल ट्रेन, मुंबई एलटीटी स्पेशल ट्रेन, रांची हावड़ा फेस्टिवल ट्रेन पटना रांची स्पेशल ट्रेन, रांची आनंद विहार स्पेशल ट्रेन शामिल है। फिलहाल इन ट्रेनों में दो जनरेटर कार थे , जिनमें से एक जनरेटर कार को हटा दिया गया और उसके बदले यात्री कोच जोड़ दिया गया। इससे प्रत्येक ट्रेन की यात्री क्षमता में 72 सीटों का इजाफा हो गया।

राजधानी ट्रेन को रांची से दिल्ली जाने में 6000 लीटर तेल खर्च होते हैं। एक जनरेटर कार को चलाने से प्रति घंटे 55 लीटर तेल खपत होता है। ऐसे में अप्रैल से सितंबर माह तक रांची रेल मंडल ने इन सात ट्रेनों से जनरेटर कार हटा देने के बाद से 15 लाख रुपये तेल की बजत की है। इस नई के कारण वायु और ध्वनि प्रदूषण बिलकुल नहीं होगा। पावर कार से होने वाला कार्बन उत्सर्जन में रुकेगा। अभी ट्रेनों में आगे-पीछे लगे दोनों पावर कार सालाना लगभग 650 से 700 मीट्रिक टन कार्बन उत्सर्जन को करते हैं।

कोट-
हेड ऑन जेनरेशन (एचओजी) तकनीक का इस्तेमाल कर रेलवे ने ईंधन खपत में 15 लाख रुपये की बचत की है। ट्रेनों में दो में से एक ही जनरेटर कार लग रहा है। इसके बदले यात्री कोच की सुविधा बढ़ा दी गयी है। साथ ही, ध्वनि प्रदूषण पर भी नियंत्रण हो रहा है। अवनीश, सीपीआरओ, रांची रेल मंडल

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