ताज़ान्यूज़

डीटीओ ऑफिस के गायब डाटा एंट्री ऑपरेटर पर गिरी गाज, प्रधान लिपिक की प्रतिनियुक्ति रद्द

प्रखंड स्तर पर कैंप लगाकर बनाएं ड्राइविंग लाइसेंस : आयुक्त

लातेहार (झारखंड) : पलामू आयुक्त जटाशंकर चौधरी ने बुधवार को लातेहार जिले के परिवहन कार्यालय के कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने राजस्व वसूली में तेजी लाने का निर्देश दिया। उन्होंने प्रखंड स्तर पर कैंप आयोजित कर लाइसेंस निर्गत करने निर्देश दिया, ताकि आमलोग जो बिना लाइसेंस के वाहन चलाते हैं, उनका लाइसेंस निर्गत हो सके। आयुक्त ने वाहन टैक्स के बड़े बकायेदारों की सूची सार्वजनिक स्थानों पर लगाने एवं टैक्स की वसूली में तेजी लाने का निर्देश दिया। टैक्स नहीं देनेवालों के खिलाफ कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया। समीक्षा के दौरान आयुक्त ने परिवहन कार्यालय की उपस्थिति पंजी की जांच की। इसमें डेटा इंट्री ऑपरेटर अजीत कुमार मिश्रा पिछले कई दिनों से गायब पाये गये। उनके संबंध में परिवहन पदाधिकारी से पूछे जाने पर कोई स्पष्ट जवाब प्राप्त नहीं हुआ। आयुक्त ने कार्रवाई करते हुए उक्त कर्मी को तत्काल प्रभाव से हटाने का निर्देश दिया।

आयुक्त ने जिला परिवहन कार्यालय में प्रतिनियुक्त प्रधान लिपिक कलंदर आजाद की प्रतिनियुक्ति तत्काल रद्द करते हुए उनके स्थान पर दूसरे कर्मी की प्रतिनियुक्त करने का निर्देश लातेहार के उपायुक्त को दिया। वहीं, लिपिक गणेश शर्मा द्वारा नीलाम पत्र से वसूलने योग्य राशि की विवरणी तथा पंजी संधारित नहीं किए जाने को लेकर जिला परिवहन पदाधिकारी को उनसे शो-कॉज करने का निर्देश दिया। साथ ही, शो-कॉज का जवाब अपने मंतव्य के साथ उपायुक्त के माध्यम से भेजने का निर्देश दिया है। परिवहन विभाग के कार्यों की समीक्षा के दौरान जिला परिवहन पदाधिकारी संतोष सिंह, आयुक्त के पीए जयंत कुमार एवं जिला परिवहन पदाधिकारी कार्यालय के अन्य कर्मी उपस्थित थे।

लॉग बुक एवं पंजियों के त्रुटिपूर्ण संधारण पर लिपिकों से शो-कॉज

आयुक्त जटाशंकर चौधरी ने परिवहन कार्यालय के लॉग बुक एवं पंजियों के त्रुटिपूर्ण संधारण को लेकर गंभीरता जताई। उन्होंने प्रधान लिपिक एवं संबंधित लिपिकों से शो-कॉज कर अपने मंतव्य के साथ उपायुक्त के माध्यम से भेजने का निर्देश जिला परिवहन पदाधिकारी को दिया।

पेट्रोल पंपों की ट्रेड लाइसेंस जांच करें : आयुक्त

आयुक्त जटाशंकर चौधरी ने कहा कि जिले में संचालित पेट्रोल पंपों का ट्रेड लाइसेंस की जांच करना सुनिश्चित करें और जिनका ट्रेड लाइसेंस की अवधि समाप्त हो गई है, उनका नवीकरण कराने एवं नवीकरण नहीं कराने की स्थिति में ट्रेड लाइसेंस रद्द करने की कार्रवाई करने का निर्देश दिया। आयुक्त ने कहा कि जिले के एक पेट्रोल पंप पर सीएनजी स्टेशन अधिष्ठापन कराने हेतु पहल करने का निर्देश दिया, ताकि यहां के लोगों को वाहन परिचालित करने में सहूलियत हो।

टेंपो का मार्ग निर्धारण करने का निर्देश दिया

आयुक्त ने जिले में परिचालित ऑटो/टेंपो का मार्ग निर्धारण करने एवं उनके अग्रभाग में परमिट संख्या एवं निर्धारित मार्ग अंकित करने का निर्देश दिया, ताकि यात्रियों को देखते ही पता चल सके कि संबंधित यह ऑटो/टेंपो संबंधित मार्ग में परिचालित होती है। उन्होंने अवैध रूप से दूसरे राज्यों से आनेवाली बसों की जांच कर रोक लगाने का भी निर्देश दिया। आयुक्त ने जिला परिवहन पदाधिकारी एवं एमवीआई को सरकारी कार्यालयों में खराब पड़े वाहनों को शीघ्र कंडम घोषित करने एवं सरकारी विभागों में चल रहे वाहनों के बकाया टैक्स का आकलन करते हुए वसूली की कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

सड़क दुर्घटना को रोकने के लिए दिए कई निर्देश

आयुक्त ने लातेहार जिले में सड़क सुरक्षा के मद्देनजर सबसे अधिक दुर्घटना वाले स्थानों को चिन्हित करते हुए दुर्घटना के कारणों का पता लगाने का निर्देश दिया। साथ ही जहां पर ओवर स्पीड के कारण सड़क दुर्घटना होती है, वैसे स्थानों पर स्पीडोमीटर, स्पीड ब्रेकर एवं साइनस आदि लगाने की कार्रवाई करें, ताकि जिले में सड़क दुर्घटना को रोका जा सके और लोगों को सुरक्षा प्रदान की जा सके।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker