ताज़ान्यूज़राजनीतिराष्ट्रीय

पेड़ की अवैध कटाई या पर्यावरण एक्ट का उल्लंघन करनेवालों पर होगी कार्रवाई

विधानसभा समिति ने की पर्यावरण एवं प्रदूषण नियंत्रण से संबंधित कार्याें की समीक्षा

दुमका (झारखण्ड) : झारखंड विधानसभा की पर्यावरण एवं प्रदूषण नियंत्रण समिति ने रविवार को जिले के विभिन्न विभागों के पदाधिकारियों से पर्यावरण संरक्षण व प्रदूषण नियंत्रण से संबंधित कार्याें की समीक्षा की। समिति की अध्यक्ष सविता महतो की अध्यक्षता में आहूत बैठक में जिले के वरीय पदाधिकारियों को कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। बैठक में समिति की अध्यक्ष सविता महतो के साथ समिति के सदस्य विधायक बंधु तिर्की, संजीव सरदार भी शामिल थे। समिति ने झारखंड विधानसभा की पर्यावरण एवं प्रदूषण नियंत्रण समिति को भेजने का निर्देश दिया।

जलस्रोत संव‌र्द्धन व संरक्षण की ली जानकारी

बैठक में समिति द्वारा वन विभाग से जलस्रोत संव‌र्द्धन व संरक्षण के लिए संचालित योजनाएं तथा उसकी वर्तमान स्थिति की जानकारी ली गयी। बैठक में जिले में जानवरों से हुई जान-माल, फसल की क्षति और मुआवजा, क्षतिपूर्ति से संबंधित रिपोर्ट समिति को जल्द से जल्द प्रेषित करने का निर्देश दिया गया। पौधारोपण तथा पर्यावरण के संवर्धन के लिए विभिन्न क्रियाकलापों में भागीदारी बढ़ाने पर जोर दिया गया। बैठक में संरचनाओं के निर्माण के साथ साथ पर्यावरण को भी संरक्षित करने का कार्य करने तथा वर्तमान में वृक्षारोपण की भौतिक स्थिति व प्रगति कार्य की रिपोर्ट समिति को उपलब्ध कराने के साथ जिले में पेड़ की अवैध कटाई अथवा पर्यावरण एक्ट का उल्लंघन करनेवालों के विरुद्ध समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

समिति ने की कई योजनाओं की समीक्षा

समिति द्वारा मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, मुख्यमंत्री लाडली योजना, पीएम वंदना योजना, सुकन्या योजना सहित अन्य कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा की गयी एवं योजनाओं को धरातल पर क्रियान्वित करने के आवश्यक निदेश दिये। बैठक में माइनिंग पट्टाधारियों का विस्तृत रिपोर्ट समिति को भेजने का निदेश दिया गया है। समिति ने जिले में जितने भी सरकारी छात्रावास हैं, उन सभी छात्रावास का अद्यतन स्थिति से संबंधित रिपोर्ट बनाकर समिति को भेजने को कहा है, ताकि आवश्यक कमियों को दूर किया जा सके। समाज कल्याण विभाग तथा कृषि ऋण से संबंधित मामलों का निष्पादन जल्द से जल्द करने के साथ ही वैसे कृषक मित्र जनके लॉन की राशि को माफ किया जाना है, उसे जल्द से जल्द पूरा करने पर जोर दिया. समिति ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में विभिन्न विद्यालयों का निरीक्षण कर एजेंडा तैयार कर उससे संबंधित प्रतिवेदन प्रेषित करें ताकि आवश्यक संरचनाओं को बेहतर किया जा सके। साथ ही, बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए विभिन्न कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की जाए। जिले में बिजली आपूर्ति बाधित न हो, इसके लिए सभी ट्रांसफार्मर सही तरीके से काम करे.

बैठक में निर्देश दिया गया कि कल्याण विभाग द्वारा विभिन्न योजना के माध्यम से आदिवासियों के विकास के लिए ऋण संबंधी योजनाएं चलायी जा रही हैं। उनका भी विस्तृत रिपोर्ट तैयार करें तथा समिति को भेजें। समिति द्वारा निदेश दिया गया कि निःशक्त जरूरतमंद व्यक्ति, जिन्हें अंबेडकर आवास की आवश्यकता है, उसकी सूची तैयार कर सरकार को प्रस्ताव भेजा जाए, ताकि उन्हें जल्द से जल्द उपलब्ध कराया जा सके। समिति ने नगर निगम व नगर पर्षद द्वारा कचरा प्रबंधन को दुरुस्त करने पर भी बल दिया है। बैठक में उप विकास आयुक्त सहित जिला प्रशासन के वरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker