ताज़ादुनियान्यूज़राष्ट्रीय

बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवात गुलाब की शाम 6 बजे से लैंडफाल प्रक्रिया शुरू

कलिंगपट्टनम से 25 किमी. उत्तर दिशा में हो रहा है लैंडफाल : तीन घंटे तक चलेगी लैंडफाल प्रक्रिया

तूफान के स्थल भाग से टकराने के समय भार बारिश के साथ 75 से 85 किमी. तक चल सकती है हवा

प्रभावित जिलों से 16 हजार लोगों को किया गया है स्थानांतरित 

भुवनेश्वर (उड़ीसा) : बंगाल की खाड़ी में बना चक्रवात गुलाब का लैंडफाल प्रक्रिया शुरू हो गई है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) की तरफ से यह जानकारी दी गई है। शाम 6 बजे से चक्रवात गुलाब की लैंडफाल प्रक्रिया शुरू हुई है, जो की तीन घंटे तक चलेगी। 9 से 9:30 बजे तक लैंडफाल प्रक्रिया चलेगी। आईएमडी डीजी मृत्युंजय महापात्र ने कहा है कि कलिंगपट्टनम से 25 किमी. उत्तर दिशा में लैंडफाल हो रहा है। पूर्व आकलन के मुताबिक चक्रवात गुलाब जब स्थल भाग से टकराएगा तब हवा की गति 75 से 85 किमी. तक रह सकती है। इस दौरान हवा की गति 95 किमी. प्रति घंटे हो सकती है। 16 हजार से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थान पर रखा गया है।

मिली जानकारी के मुताबिक चक्रवात गुलाब के प्रभाव से रेड अलर्ट जिलों में बारिश हो रही है। इन जिलों में हवा की गति वर्तमान समय में 35 से 40 किमी. प्रति घंटा है। हालांकि मौसम विभाग ने कहा है कि चक्रवात गुलाब के प्रभाव से गंजाम एवं गजपति जिले में भारी से भारी बारिश का दौर जारी है। भारी बारिश के चलते कुछ जगहों पर भुस्खलन होने की संभावना है। सोमवार तक या फिर जब तक सरकार की तरफ से सूचित नहीं कर दिया जाता है, लोगों को सावधानी बरतने को कहा गया है। विशेष राहत आयुक्त प्रदीप जेना ने कहा कि प्रभावित जिलों में 42 ओड्राफ टीम, 24 एनडीआरएफ, 103 दमकल वाहिनी की टीम तैनात किया गया है। बाढ़ आश्रय स्थलों मास्क एवं सानिटाइजर की व्यवस्था करने के साथ ही व्यक्तिगत दुराव अनुपालन पर महत्व दिया जा रहा है।

मिली जानकारी के मुताबिक चक्रवात गुलाब ओड़िशा के गोपालपुर एवं आन्ध्र प्रदेश के कलिंगपत्तनम से 25 किमी. दूरी पर लैंडफाल किया है। गुलाब के प्रभाव को देखते हुए गोपालपुर बंदरगाह में 7 नंबर, पुरी बंदरगाह में 6 नंबर तथा पारादीप एवं अन्य बंदरगाहों में 3 नंबर खतरे का निशान लगाया गया है।
चक्रवात गुलाब की भयावहता को देखते हुए 7 जिलों के लिए रेड वार्निंग, 4 जिले के लिए आरेंज वार्निग एवं 10 जिले के लिए येलो वार्निंग जारी की गई है।

जिन 7 जिलों में रेड एलर्ट जारी किया उसमें गंजाम, गजपति, कंधमाल, रायगड़ा, नवरंगपुर, कोरापुट, मालकानगिरी जिला शामिल है। उसी तरह से जिन चार जिलों के लिए आरेंज वार्निंग जारी किया गया है, उसमें पुरी, खुर्दा, नयागड़, कालाहांडी जिला शामिल है। इसके अलावा जिन 19 जिलों के लिए येलो वार्निंग जारी की गई है उसमें बालेश्वर, भद्रक, केन्द्रापड़ा, जगतसिंहपुर, जाजपुर, कटक, बौद्ध, सुवर्णपुर, बलांगीर एवं नुआपड़ा जिला शामिल है। इसमें गजपति जिला सबसे ज्यादा प्रभावित होने की जानकारी विशेष राहत आयुक्त की तरफ से दी गई है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker