ताज़ादुनियान्यूज़मनोरंजनराष्ट्रीय

बेतला नेशनल पार्क सहित पलामू टाईगर रिजर्व में जंगल सफारी शुरू

18 माह बाद पर्यटकों के लिए खुल गया बेतला नेशनल पार्क

पलामू (झारखण्ड) : भारत के अन्य टाइगर रिजर्व की तरह अब लातेहार जिला स्थित बेतला नेशनल पार्क सहित पलामू टाइगर रिजर्व विभिन्न पर्यटन स्थलों का मजा पर्यटक जंगल सफारी में ले सकते हैं। खुले हुए सफारी वाहन में लोग जंगल में करीब से जंगली जानवरों को देख सकेंगे। शुक्रवार को पलामू टाईगर रिजर्व के क्षेत्र निदेशक कुमार आशुतोष, डिप्टी डायरेक्टर कुमार आशीष व मुकेश कुमार ने मेदिनीनगर में जंगल सफारी के दो वाहनों को हरी झंडी दिखाकर शुरू कर दिया है। 10 सीटों की क्षमता वाले सफारी वाहन को मेदिनीनगर स्थित उपनिदेशक कार्यालय से बुक किया जा सकता है।

चार पैकेजों में उपलब्ध होगा सफारी वाहन

यह सफारी वाहन चार पैकेज में पर्यटकों को उपलब्ध होंगे. पीटीआर के क्षेत्र निदेशक कुमार आशुतोष ने बताया कि पहला पैकेज तीन हजार रूपए का है, उसमें केचकी, बेतला एवं पलामू किला को शामिल किया गया है। दूसरा पैकेज में गारू का मिर्चइया फॉल को जोड़ा गया है. इसके चार हजार रूपए लगेंगे. तीसरे पैकेज में सुग्गाबांध को जोड़ा गया है, जिसका 6 हजार रूपए प्रति सफारी लगेगा तथा चौथा पैकेज 10 हजार रूपए का है। उसमें नेतरहाट को शामिल किया गया हैं। यहां रात्रि में सफारी आपके साथ रहेगी, लेकिन नेतरहाट का रात्रि विश्राम पर्यटक स्वयं वहन करेंगें।

जंगल सफारी के लिए वाहन उपलब्ध होने पर पर्यटकों में खुशी

जंगल सफारी के लिए वाहन उपलब्ध होने से पर्यटकों में खुशी देखी जा रही है। इधर, बेतला नेशनल पार्क के खुल जाने से दुर्गापूजा की छुट्टी में बड़ी संख्या में सैलानियों के पहुंचने उम्मीद है। पहले दिन कई सैलानियों ने बेतला नेशनल पार्क का भ्रमण किया। सैलानियो के आने बेतला गुलजार हो गया है। आर्थिक मंदी को झेल रहे बेतला नेशनल पार्क से जुड़े गाइड, होटल संचालक सहित अन्य लोगों के चेहरे पर रौनक लौट आयी है।

कोरोना महामारी के कारण 18 माह से बंद था बेतला नेशनल पार्क

पलामू व्याघ्र परियोजना क्षेत्र के बेतला नेशनल पार्क को 01 अक्टूबर से पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है. बेतला रेंजर प्रेम प्रसाद वनपाल उमेश दुबे, मिश्रा बाबा, संतोष कुमार, बंशी यादव, देव कुमार और सभी गाइड के साथ मिलकर पूजा अर्चना करने के बाद पार्क में प्रवेश करने के लिए पर्यटकों को अनुमति दी गयी. बेतला रेंजर प्रेम प्रसाद ने कहा कि कोरोना वायरस के कारण बेतला नेशनल पार्क पिछले 18 माह से था, जिसे अब सरकार के आदेश पर खोल दिया गया है. अब पर्यटक पार्क घूम सकते हैं. पार्क में प्रवेश से पूर्व पर्यटकों की स्क्रीनिंग जांच की जाएगी. उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन, मास्क और सेनिटाइजर का उपयोग समेत अन्य नियमों का पालन करना जरूरी होगा।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker