चुनावताज़ान्यूज़राजनीतिराष्ट्रीय

रांची में चैंबर चुनाव के दूसरे दिन 1079 मतदाता डालेंगे वोट, दस बजे से शुरू होगा चुनाव

पहले दिन 10 मिनट लेट से वोटिंग शुरू, 56.36 प्रतिशत मतदान

रांची (झारखण्ड) : झारखंड चैंबर आफ कामर्स के नए कार्यकारिणी को लेकर चल रहे तीन दिवसीय चुनाव के दूसरे दिन 1079 मतदाताओं के वोट डालने की व्यवस्था की गयी है। मतदान सुबह दस बजे से शाम छह बजे तक होगा। कोरोना संक्रमण को देखते हुए मतदान तीन चरणों में कराया जा रहा है। पहले दिन रविवार होने के बाद भी केवल 56.36 प्रतिशत मतदान हुआ। चैंबर के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ कि कार्यकारिणी के चयन के लिए मतदान चैंबर भवन में आयोजित किया गया।

रविवार को चुनाव सुबह 10 से शुरू होना था, मगर तकनीकी कारणों के कारण चुनाव 10 मिनट की देरी से शुरू हुआ। वहीं शाम में चैंबर चुनाव पदाधिकारियों के द्वारा चुनाव का समय एक घंटा बढ़ाना पड़ा। दरअसल, चैंबर की ओर से सभी व्यापारियों चुनाव की तारीख और समय से संबंधित एसएमएस भेजा गया था। जिसमें कुछ व्यवसायियों को दो मैसेज डिलीवर हो गया। इसमें से एक एसएमएस में शाम 6 बजे तक मतदान का समय बताया गया। ऐसे में मतदाता शाम पांच बजे के बाद भी आते रहे। ऐसे में चुनाव पदाधिकारी ललित केडिया के आदेश पर चुनाव का समय एक घंटा बढ़ाना पड़ा।

ट्रैफिक पुलिस और मजिस्ट्रेट की हुई तैनाती

चैंबर भवन के पास यातायात व्यवस्था बनाए रखने के लिए सुबह से ही यातायत पुलिस तैनात दिखी। इसके साथ ही चुनाव में कोरोना गाइडलाइन का पालन करवाने के लिए एक मजिस्ट्रेट की भी तैनाती की गयी थी। दोपहर करीब 12.30 बजे चैंबर भवन में मतदाताओं की संख्या अचानक से मतदाताओं की भीड़ बढ़ने लगी। इसे देखते हुए मजिस्ट्रेट ने चुनाव पदाधिकारियों को चेताया। इसके बाद तुरंत भीड़ को नियंत्रित किया गया। हालांकि चैंबर भवन में जगह-जगह सैनिटाइजर और एंट्री पर मास्क की व्यवस्था की गयी थी।

पेट्रोन सदस्यों के अलावा अधिकतर दूसरे जिलों से आए मतदाता

रविवार को पेट्रोन सदस्यों के अलावा अधिकतर दूसरे जिलों से आए मतदाताओं ने मतदान किया। इनमें पलामू, दुमका, पाकुड़, देवघर सहित रांची के भी कुछ मतदाता शामिल थे। चैंबर ने 1400 मतदाताओं के वोट देने की व्यवस्था की थी। मगर केवल 750 लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। सोमवार को दूसरे दिन का मतदान होगा। जो सुबह दसे बजे से शाम छह बजे तक चलेगा। इसमें क्रमांक संख्या 1401 से 2480 तक के सदस्यों को वोटिंग के लिए बुलाया गया है।

चैंबर भवन से हटाए गए बैनर-पोस्टर

चैंबर चुनाव से पहले जारी आचार संहिता के मुताबिक चुनाव स्थल से 100 मीटर के दायरे में बैनर-पोस्टर लगाने पर रोक लगाई गई थी। मगर इसके बाद भी प्रत्याशियों ने बैनर पोस्टर चैंबर भवन के पास लगा दिया था। हालांकि चुनाव शुरू होने के पहले इसे चुनाव पदाधिकारी के आदेश से हटा दिया गया।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker