ताज़ान्यूज़राजनीतिराष्ट्रीय

लातेहार : गुंजराई में चुआड़ी का दूषित पानी पीने को ग्रामीण मजबूर

टोला में महीनों से जलमीनार है खराब, चापाकल और कुआं का पानी भी अनुपयोगी

सूचना मिलने पर माकपा के वरिष्ठ नेता अयूब खान व बैजनाथ ठाकुर ने किया टोला का दौरा

लातेहार (झारखण्ड) : लातेहार जिला के चंदवा प्रखंड की रुद ग्राम के गुंजराई टोले के ग्रामीण चुआंड़ी नदी का दूषित पानी की सेवन करने को मजबूर हैं. सूचना मिलने पर माकपा के वरिष्ठ नेता सह चतरा लोकसभा क्षेत्र से प्रत्याशी रहे अयूब खान व अंचल सचिव बैजनाथ ठाकुर ने गुंजराई गांव का दौरा किया. गांववासियों से मुलाकात कर जानकारी ली. ग्रामीणों ने महीनों से जलमीनार खराब होने और व चुआंड़ी के पानी को दूषित होने की बात बताई.

नेताओं ने गांव से लौटकर बताया कि प्रखंड मुख्यालय से चार किलोमीटर दूर कठपुलिया के समीप एनएच 75 से सटा यह टोला है. यहां करीब 35 घर है. जनसंख्या दो सौ के आसपास होगी. महिलाएं और छोटे-छोटे बच्चे सुबह-शाम पक्की सड़क पार कर घाघरी नदी के चुआंड़ी का दूषित पानी पी रहे हैं. पीने के पानी के लिए गांव से चुआंड़ी जाने के क्रम में पक्की सड़क पार करना पड़ रहा है. सड़क पर वाहनों के लगातार परिचालन होने से पानी लाने वाले महिलाओं-बच्चों के साथ दुर्घटना की आशंका बनी हुई है.

गांव की चांदनी देवी, मीना देवी, बरती देवी, गीता देवी, फुलवा देवी, रजनी देवी, गुड़िया देवी, ललिता देवी, तेतरी देवी, संपतिया देवी, शांति देवी, भेलवा देवी, रमनी देवी, रूदनी देवी, सरिता देवी, टुनी देवी, विकास भुइंया, अशोक भुइंया, अजय भुइंया, संजय भुइंया, फुलवा देवी, महेश सिंह, जयराम महतो ने बताया कि एक जलमीनार है, जो खराब पड़ा है. एक चापानल और एक कुआं है. खराब पानी के कारण लोग कुआं से पानी नहीं पीते हैं. आधे से अधिक लोग चुआंड़ी नदी का दूषित पानी पीने को मजबूर हैं. खराब पानी का सेवन से कई लोग वायरल आदि बीमारी की चपेट में आ जाते हैं.

महिलाएं कहती हैं कि कई गांवों में नल के माध्यम से प्रत्येक घरों में पानी पहुंचाई जा रही है, लेकिन यहां कुछ नहीं हो रहा है. शाम को पानी खत्म हो जाने पर खाने-पकाने और पीने की समस्या खड़ी हो जाती है. नेताओं ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रत के कई गांवों में चापानल खराब पड़ा है. पानी संकट गहराया हुआ है, इसे दूर करने की दिशा में समुचित कदम नहीं उठाए जा रहे हैं. नेताओं ने उपायुक्त अबु इमरान से गांव में खराब पड़े जलमीनार को तत्काल ठीक कराने एवं नल जल योजना के तहत गुंजराई के सभी घरों में नल के माध्यम से पानी उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker