ताज़ादुनियान्यूज़राष्ट्रीय

सुनें असहाय की पुकार! फूस की झोपड़ी में सर्द हवाओं के बीच जीवन गुजार रहा आदिवासी परिवार

सुनें असहाय की पुकार! फूस की झोपड़ी में सर्द हवाओं के बीच जीवन गुजार रहा आदिवासी परिवार

तिरपाल से बनी झोपड़ी में जीवन बीता रहे रंजय व उनकी पत्नी-बच्चे

मामले की जानकारी के बावजूद उदासीन बने हुए हैं जिम्मेवार लोग

वीरेंद्र प्रसाद, लातेहार : पहले राजा वेषा बदलकर जनता की समस्या जानने के लिए घूमते थे तो उन्हें जमीनी हकीकत पता चलती थी। लेकिन आज के समय में राजारूपी प्रशासनिक अधिकारी कार्यालय से बाहर घूमना कम कर दिए हैं। इसलिए जनता की मूल समस्याएं उनकी पकड़ में नहीं आ रही हैं। इसका खामियाजा भुगत रही है ग्रामीण जनता। बेघरों को आवास देने के लिए केंद्र व राज्य सरकार की ओर से कोई कसर बाकि नहीं छोड़ी जा रही है। लेकिन विभागीय स्तर पर कार्यों के प्रति जिम्मेवारी नहीं होने के कारण इस योजना के लाभ से वास्तविक लाभुक वंचित हैं। लातेहार सदर प्रखंड के लेदपा गांव में रंजय उरांव नामक ग्रामीण पीएम आवास योजना के तहत आवास देने की गुहार लगाते हुए थक चुका है। सिस्टम की अनदेखी के कारण आज भी अपनी पत्नी सुकंती देवी व दो छोटे बच्चों के साथ पुआल व तिरपाल से बनी झोपड़ी में रहने को विवश है।

कहीं से मदद नहीं मिली तो खुद बना रहे मिट्टी का घर :

रंजय खेती और थोड़ी बहुत मजदूरी करता है इससे होने वाली आमदनी से ही उसके परिवार का गुजारा होता है। पत्नी दिन में खेत में काम के अलावा जलावन के लिए पास के जंगलों से लकड़ी लाती है फिर लकड़ियों से ही खाना बनता है। बेबसी के बावजूद खुद की मेहनत से उत्साहित रंजय ने कहा कि सरकारी कर्मचारी व प्रतिनिधियों ने हमारी नहीं सुनी तो क्या हुआ। अब अपनी जमीन में मिट्टी की कटाई शुरू कर दिया हूं। जब दिन बड़ा होने लगेगा तो अपनी पत्नी को साथ लेकर खुद की मिट्टी का घर तैयार करेंगे। बरसात से पहले कोशिश रहेगी कि मिट्टी का हमलोगों का घर तैयार हो जाए।

जिला परिषद अध्यक्ष ने जो कहा :

मामले के बावत पूछे जाने पर जिला परिषद अध्यक्षा पूनम देवी ने गणादेश से कहा कि हमलोगों के द्वारा गरीबों की मदद के लिए पूरी तत्परता बरती जा रही है। आपके माध्यम से मिली यह जानकारी बेहद महत्वपूर्ण है मैं स्वयं ही गांव जाकर वस्तुस्थिति की जानकारी लूंगी। मेरे स्तर से जो भी संभव होगा तत्काल उन्हें राहत दिलाने के लिए कार्य किया जाएगा।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker