चुनावताज़ान्यूज़

विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए पलामू पहुंची दो सदस्यीय टीम

– निर्वाचक निबंधन पदाधिकारियों से जेंडर रेश्यो पर काम करने की बात कही
– वंचित महिला मतदाताओं का नाम सूची में दर्ज कराने पर विशेष बल दिया 

पलामू (झारखण्ड) : पलामू जिले में चलाये जा रहे फोटोयुक्त मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2022 को सफल बनाने के उद्देश्य से रांची से दो सदस्यीय टीम पलामू पहुंची। यहां उन्होंने समाहरणालय के सभागार में जिले के सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारियों के साथ बैठक कर पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। बैठक में रांची से आये मंत्रिमंडल (निर्वाचन विभाग) के अवर सचिव नवल किशोर राय ने सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारियों से जेंडर रेश्यो पर अधिक काम करने की बात कही. साथ ही ईपी रेश्यो के सुधार की ओर भी काम करने पर बल दिया।
उन्होंने जिले के पांकी, विश्रामपुर एवं छतरपुर में जेंडर रेश्यो पर अधिक काम करने की जरूरत बतायी। उन्होंने कहा कि मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के निर्देश के आलोक में पुनरीक्षण से पूर्व सभी मतदान केंद्रों का पुनर्गठन किया जाना है, जिसमें अनुभागों का अधिकाधिक गठन भी किया जाना है। उन्होंने कहा कि सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी यह सुनिश्चित करें कि ग्रामीण क्षेत्रों के मतदान केंद्रों में अधिकतम 3 अनुभाग एवं शहरी क्षेत्रों के मतदान केंद्र में अधिकतम 5 अनुभाग बनाया जाये। इस दौरान उन्होंने वंचित महिला मतदाताओं का नाम सूची में दर्ज कराने पर विशेष रूप से ध्यान देने की बात कही। बैठक में उपरोक्त के अलावे सभी सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी एवं प्रखंड स्तरीय निर्वाचक पर्यवेक्षक उपस्थित थे।

इलेक्शन पॉकेट डायरी की तरह कार्य करेगा वोटर हेल्पलाइन एप

बैठक में निर्वाचन विभाग के आईटी इंचार्ज एसएन जमील ने सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारियों से वोटर हेल्पलाइन एप इंस्टॉल करने एवं इसका ज्यादा से ज्यादा प्रचार प्रसार कराने की बात कही। उन्होंने कहा कि यह ऐप आप लोगों के लिए इलेक्शन पॉकेट डायरी की तरह काम करेगा, जिसमें चुनाव से संबंधित विभिन्न जानकारियां आसानी से उपलब्ध रहेंगी।उन्होंने कहा कि गूगल के प्ले स्टोर से इसे बड़ी आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। इसी तरह उन्होंने बैठक में मौजूद इलेक्शन के कंप्यूटर ऑपरेटरों को विभिन्न तकनीकी पहलुओं से भी अवगत कराया। उन्होंने सभी से गुड क्वालिटी फोटोग्राफ्स की एंट्री करने पर बल दिया।

टीम वर्क से ही मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम होगा सफल

बैठक में उप निर्वाचन पदाधिकारी शैलेश कुमार सिंह ने कहा कि यह पुनरीक्षण कार्यक्रम बेहद ही महत्वपूर्ण कार्यक्रम है, जो प्रत्येक वर्ष चलाया जाता है। उन्होंने कहा कि यह तभी सफल होगा, जब हम सब एक टीम वर्क की तरह कार्य करें। उन्होंने सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारियों से अपने संबंधित बीएलओ को सक्रिय करने एवं उनका समय-समय पर मॉनिटरिंग करने की बात कही। उन्होंने कहा कि सबकी बेहतर सहभागिता से ही जिले में किसी योग्य व्यक्ति का नाम मतदाता सूची से नहीं छूटेगा।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker