टेक ज्ञानताज़ादुनियान्यूज़राष्ट्रीयशिक्षा

व्हाट्सएप से कैसे भेजे ज्यादा बड़ी फाइल, जानें इसकी विधि

धनबाद (झारखण्ड) : हाल के दिनों में कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स भारत सरकार की सूचना एंव प्रावैद्यिकी कानून से टकराव के रास्ते पर थे, लेकिन आपसी बातचीत और सरकार के अड़ियल रवैये से उन्हें झुकना पड़ा। वजह थी- भारत में उनके कारोबार का अधिकांश हिस्सा होना। उन्हीं में से एक है व्हाट्सएप, जिसके उपयाेगकतार् पूरे विश्व में हर महीने के करीब चार सौ मीलियन सक्रिय उपयोगकर्ता हैं। जबकि भारत में इसके कुल उपयोगकर्ता के 40 प्रतिशत हैं। धनबाद में भी इसके तीस हजार से ज्यादा प्रति माह उपयोग करनेवाले लोग हैं।
लोकप्रियता के मामले में सबसे उपर चल रहे इस मैसेंजिंग एप के प्रयोग करनेवाले अब धीरे-धीरे दूसरे एप की ओर मुड़ रहे हैं। कारण केवल भारत सरकार से झगडा ही नहीं है। बल्कि फोटाे, वीडियो या अन्य फाइलों को भेजने की इसकी लिमिटेशन का कम होना भी एक बड़ी वजह है। लाेग जब इसकी मदद से बड़े फाइल सेंड करना चाहते हैं तो वह सफल नहीं हो पाते। क्योंकि इसकी मदद से अधिकतम 25 एमबी तक की ही फाइलें भेजी जा सकती हैं। जबकि ‘टेलीग्राम’ जैसे एप असीमित क्षमता के साथ मैटर भेजने की सहूलियत अपने उपयोगकर्ताओं को देते हैं।
लेकिन हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप भी इस सोशल मीडिया का उपयोग कर बड़े फाइल्स को भेज सकते हैं। कुछ ऐसे टूल्स हैं जिनकी मदद से हम ऐसा कर सकते हैं। उनमें से एक है गूगल ड्राइव। इसके लिए आपको अपने फोन पर गूगल ड्राइव को ओपन करना होगा।। जहां होम स्क्रीन पर + आइकन पर जाएं। यहां आपको दिख रहे विकल्पों में से अपलोड पर जाएं। इसके बाद आपकी फाइल गूगल ड्राइव पर अपलोड हो जाएगी। अब आपको इस फाइल पर तीन डाल मेनू में जाएं और कापी लिंक का विकल्प चुनने के बाद व्हाट्सएप ओपेन करें। ऐसा करने के बाद जिसे भेजना है उसका चैट बाक्स खोल उसे सेंड कर दें।
इसी तरह वीडियो कंप्रेशर की मदद से आप किसी भी बड़ी से बड़ी वीडियो का साइज कर कर उसे व्हाट्सएप के जरिए भेज सकते हैं। इसके लिए आपको अपने फाेन में कंप्रेशर साफ्टवेयर इंस्टाल करना होगा। इसके बाद भेजे जानेवाले वीडियो को इसके जरिए कंप्रेश कर छोटा साइज का बना लें और कंप्रेश्ड वीडियो को व्हाट्सएप की मदद से जिसे चाहे भेज सकते हैं।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker