India Prime News

चौकीदार नियुक्ति में धांधली के ख़िलाफ़ उच्च न्यायालय जाएंगे अभियार्थी

चंदवा: चौकीदार नियुक्ति लिखित परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों ने लिखित परीक्षा में शारीरिक जांच एवं दौड़ के लिए चयनित अभ्यर्थियों की जारी सूची मे धांधली और गड़बड़ी का शंका जताते हुए प्रेस कॉन्फ्रेंस की, कहा कि अभ्यर्थियों को न्याय नहीं मिला तो हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया जाएगा, अभ्यर्थियों ने बताया कि चौंकीदार नियुक्ति विज्ञापन संख्या – 01/2024 चौकीदार नियुक्ति लिखित परीक्षा में शारीरिक जांच एवं दौड़ हेतू विभिन्न कोटि में च्यनित अभ्यर्थियों की www.Latehar.nic.in वेबसाइट पर जारी सूची में मनमानी और धांधली की गई है।

 

जिला प्रशासन ने जो विज्ञापन में गाइडलाइन जारी किया था उसे खुद हटकर नियुक्ति प्रक्रिया आगे बढ़ा रही है। चौंकीदार नियुक्ति विज्ञापन संख्या 01/2024 में प्रयटन कला संस्कृति खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग कोटा से 2%, एसटी का पद 39, जेनरल का 47, ईडब्ल्यूएस 14 कैटेगरी में नियुक्ति लेना है, इसमें एसटी के कोटे से काटकर 2% आदिम जनजाति के समुदाय की अभ्यर्थी का चयन किया जाना है और लिखित परीक्षा में 30% अंक लाने वाले अभ्यर्थियों को भी सफल माना जाएगा यह विज्ञापन में कहा गया है, लिखित परीक्षा सफल अभ्यर्थियों को 1:3 के अनुपात में मेरिट लिस्ट जारी किया जाएगा लेकिन जिला प्रशासन ने इसके विपरीत मेरिट लिस्ट बनवाकर जारी करवा दिया है। 100 रिक्त पदों में लिखित परीक्षा में शारीरिक जांच एवं दौड़ हेतू विभिन्न कोटि में चयनित अभ्यर्थियों की बनाए गए मेरिट सूची में विज्ञापन संख्या – 01/2024 का 1:3 के अनुपात का उलंघन किया गया है।

 

 

 

1:3 पर एक सौ रिक्त सीटों में तीन सौ अभ्यर्थियों का नाम मेरिट सूची में आना चाहिए परंतू 277 अभ्यर्थियों का ही नाम जारी की गई है। एसटी के खाली सीटों की कुल संख्या 39 है, लिखित परीक्षा में शारीरिक जांच एवं दौड़ हेतू चयनित अभ्यर्थी सूची में 1:3 की अनुपात के अनुसार 117 अभ्यर्थियों का नाम होना चाहिए लेकिन 1:3 का उलंघन कर इसकी संख्या बढ़ाकर 127 अभ्यर्थियों का नाम सूची में शामिल किया गया है। जेनरल कोटि में खाली पदों की कुल संख्या 47 है, 1:3 अनुपात के अनुसार 141 अभ्यर्थियों का नाम चयनित अभ्यर्थी सूची में होना चाहिए लेकिन इसमें भी नियम के खिलाफ इसे बढ़ाकर अभ्यर्थियों की संख्या 147 कर दिया गया। आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग की रिक्त पदों की कुल संख्या 14 है, 1:3 अनुपात के अनुसार 42 होनी चाहिए लेकिन यहां भी नियम से हकटर चयनित अभ्यर्थी की मेरिट लिस्ट में शिर्फ तीन अभ्यर्थियों का नाम शामिल किया गया है। 19 अप्रैल 2024 को हुई लिखित परीक्षा में शामिल सभी अभ्यर्थियों का कुल प्राप्तांक अंक का सूची जारी होनी चाहिए लेकिन जारी नहीं की गई है, इसी तरह परीक्षा में सम्मिलित हुए सभी अभ्यर्थियों का परीक्षा अंक का सूची जारी नहीं होने से खिलाड़ी और विभिन्न कैटिगरी के अभ्यर्थियों का प्राप्तांक का पता नहीं चल पा रहा है इससे कई तरह की सवाल जेहन में तैर रही है। यह पहला जिला ऐसा है जहां सभी अभ्यर्थी का मेरिट लिस्ट जारी नहीं कर हजारों युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया गया है, अभ्यर्थियों को यह जानने का हक है कि मेरा कितना अंक आया मै कितना अंक से पिछड़ गया, इस अधिकार से भी वंचित किया गया है, अभ्यर्थियों ने जिला प्रशासन से सवाल करते हुए पुछा है कि हमारे परीक्षा अंक को साजिशन छुपाया जा रहा है, नियुक्ति प्रक्रिया में पारदर्शिता क्यों नहीं अपनाई गई है।

 

नियुक्ति प्रक्रिया में पारदर्शिता नहीं अपनाई गई है, पारदर्शी तरीके से नियुक्ति प्रक्रिया नहीं चलने से परीक्षा में पास – सफल हजारों अभ्यर्थीयों को चौंकीदार नियुक्ति प्रकृया से वंचित कर दिया गया है।अभ्यर्थियों ने उपायुक्त से अनुरोध करते हुए चौकीदार नियुक्ति विज्ञापन संख्या – 01/2024 है मे लिखित परीक्षा में शारीरिक जांच एवं दौड़ हेतू चयनित अभ्यर्थियों का अगामी पांच अप्रैल को होने वाले शारीरिक जांच, दौड़ को स्थगित कर पुनः लिखित परीक्षा की कांपी की जांच कर लिखित परीक्षा में शामिल सभी अभ्यर्थियों का अंक प्रमाण पत्र की सूची जारी करने कोटिवार सभी अभ्यर्थियों की 1:3 के अनुपात सूची बनवाने की मांग किया है ऐसा नहीं होने पर न्याय के लिए हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाने की बात कही है, प्रेस कांफ्रेंस करने वाले अभ्यर्थियों में सौदागर खान, रौशन उरांव, उमेश उरांव, रोहित कुमार, बिरजू उरांव, सुरेश कुमार, अंकेश कुमार, बैजू कुमार, रोहित कुमार समेत अन्य शामिल हैं।

Exit mobile version