ताज़ादुनियान्यूज़राष्ट्रीय

झारखंड के लातेहार मे बड़ा हादसा,गई कई लोगों की जान 

झारखंड के लातेहार मे बड़ा हादसा, गई कई लोगों की जान 

लातेहार,(झारखंड):बरकाकाना बरवाडीह रेलखंड अंतर्गत कुमंडीह रेलवे स्टेशन के समीप रेल हादसे में कई लोगों के मृत्यु की सूचना है। जानकारी के अनुसार रांची से सासाराम जा रही इंटरसिटी एक्सप्रेस लातेहार रेलवे स्टेशन से 14 किमी आगे बढ़ी कुमंडीह रेलवे स्टेशन के समीप ट्रेन में सवार यात्रियों के बीच सूचना फैली कि ट्रेन में आग लग गई है। इस सूचना के बाद ट्रेन की गति कम ही हुई थी तभी कुछ लोगों ट्रेन ट्रेन से छलांग लगा दी। तभी विपरीत दिशा से आ रही मालगाड़ी की चपेट में आने से कई लोगों की दर्दनाक मौत हो गई। मृतकों में तीन लोगों के मृत्यु की पुष्टि हुई है जिसमें दो पुरुष और एक महिला शामिल है। मृतक यात्रियों की पहचान नहीं हो पाई है इनकी संख्या और बढ़ाने का अनुमान है। इस घटना में कई लोगों के घायल होने की भी सूचना है समीप के बरवाडीह और लातेहार समेत कई समीप के रेलवे स्टेशनों और स्वास्थ्य महकमा को अलर्ट किया गया है। मामले की सूचना के बाद लातेहार रेलवे स्टेशन पर बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ी स्टेशन कार्यालय से लोग ताजा जानकारी लेते रहे वहीं रेलवे स्टेशन पर एंबुलेंस भी आपात स्थिति के लिए तैनात कर दी गई है। इधर मामले की सूचना के बाद बरवाडीह रेलवे स्टेशन से पदाधिकारियों की टीम घटनास्थल के लिए रवाना हो चुकी है।

रेल हादसे की सूचना के बाद घटनास्थल के समीप आसपास के ग्रामीण बड़ी संख्या में लोगों की मदद के लिए जुट गए हैं। स्थानीय स्तर पर भी कुछ लोगों के द्वारा घायलों का इलाज किया जा रहा हैl

गंभीर रूप से कुछ घायलों को इलाज के लिए बरवाडीह ले जाने की भी व्यवस्था मौके पर बनाई जा रही है।

घटनास्थल घोर नक्सल प्रभावित इलाके में होने की वजह से प्रशासनिक टीम को पूरी सतर्कता बरतनी पड़ रही है। रात के अंधेरे में रेस्क्यू ऑपरेशन में भी रेलवे टीम को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

घटना के बाद से बरकाकाना बरवाडीह रेलखंड पर यात्री ट्रेनों का परिचालन बाधित है। घटना के बाद लातेहार से गरीब रथ एक्सप्रेस दिल्ली के लिए रवाना हुई लेकिन थोड़ी दूर चलने के बाद गरीब रथ रुक गई। गरीब रथ में अपने स्वजनों को बैठने के लिए आए लोगों को मामले की जानकारी हुई तो परेशान हो गए और हर थोड़ी देर में अपने स्वजनों से बात कर जानकारी लेते रहे।

घटना के बाद से आप लाइन पर ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह से बाधित हो गया है।

अप लाइन से गुजरने वाली कई यात्री ट्रेनों को विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर खड़ा करके रखा गया है।

लातेहार रेलवे स्टेशन पर मौजूद लोगों ने जैसे ही डाउनलाइन पर हॉर्न बजाती मालगाड़ी को आते हुए देखा तो सारे लोग अचंभित हो गए। सबके बीच में बस एक ही बात की चर्चा की इसी मालगाड़ी की जद में आने से कई लोगों की जान गई है और कई लोग घायल हुए हैं। डाउन लाइन पर आई यह मालगाड़ी दो मिनट के लिए लातेहार रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर रुकी चालक ने स्थानीय गर्मी से थोड़ी देर मंत्रणा की उसके बाद मालगाड़ी ने तेज रफ्तार पकड़ ली।

ट्रेन हादसे में मृतक महिला की हुई पहचान। बिहार के नासरीगंज के हरिहरगंज गांव की रहने वाली थी मृतक महिला मंजू देवी। जगन्नाथ पुरी से वापस लौट रही थी घर।

 

 

 

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker