India Prime News

आफतों से लड़ना हमने ठाना, संगठन गढ़े चलो सुपंथ पर बढे चलो..

आफतों से लड़ना हमने ठाना, संगठन गढ़े चलो सुपंथ पर बढे चलो..

संघ परिवार ने चंदवा में आयोजित किया स्वयंसेवक प्रतिज्ञा उत्सव कार्यक्रम

कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहे पलामू विभाग संघ चालक जानकीनंदन राणा

लातेहार,(चंदवा):हमको अपनी भारत की माटी से अनुपम प्यार है, संगठन हम करें आफतों से लड़ें हमने ठाना। निज गौरव को निज वैभव को क्यों हिंदूू बहादुर भूल गए, संगठन गढ़े चलो सुपंथ पर बढे चलो..। आदि कई गीतों से रविवार को गूंज रहा था गायत्री मंदिर परिसर। गीतों के गायन के बीच गीत गुनगुनाते हुए देशभक्ति के जोश से लबरेज होकर झूम रहे थे संघ के स्वयंसेवक। अवसर था संघ परिवार की ओर से प्रतिज्ञा उत्सव कार्यक्रम का। संघ गीतों के गायन और विभाग संघ चालक के बौद्धिक के पश्चात स्वयंसेवकों ने क्रमवार ढंग से प्रतिज्ञा ली।

इन बातों का हुआ प्रतिज्ञा में उल्लेख :

प्रतिज्ञा उत्सव के दौरान स्वयंसेवकों ने कहा कि सर्वशक्तिमान श्री परमेश्वर तथा अपने पूर्वजों को स्मरण कर मैं प्रतिज्ञा करता हूं कि अपने पवित्र हिंदू धर्म हिंदू संस्कृति तथा हिंदू समाज का संरक्षण कर हिंदू राष्ट्र की सर्वांगीण उन्नति करने के लिए में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का घटक बना हूं संघ का कार्य में प्रमाणिकता से निस्वार्थ बुद्धि से तथा तन, मन, धन पूर्वक करूंगा और इस व्रत का मैं आजन्म पालन करूंगा।

देश के लिए जीना शुरू करें नहीं आएगी गुलामी : विभाग संघ चालक

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के विभाग संघचालक जानकीनंदन राणा ने कार्यक्रम में बौद्धिक देते हुए कहा कि बिखरे हिंदू समाज को संगठित करने के लिए ही डा. हेडगेवार ने राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की स्थापना की। उन्होंने कहा कि 98 वर्ष की कठोर साधना से संघ हिंदू समाज का दिल जीतने तथा पूरी दुनिया में अपनी विशेष पहचान बनाने में सफल रहा है। अनील ठाकुर ने कहा कि संघ का विश्वास है कि जब लोग देश के लिए जीना शुरू कर देंगे तब देश कभी गुलाम नहीं होगा। संघ अपनी शाखा के माध्यम से सामाजिक समरसता आत्मीयता राष्ट्रभक्ति की भावना व सामाजिक सद्भाव का संदेश दे रहा है। शाखाओं में खेल- खेल में राष्ट्रभक्ति का संस्कार कूट-कूट कर भर दिया जाता है। सत्येंद्र प्रसाद ने कहा कि देश पर जब भी संकट आया संघ ने आगे बढ़कर उसका मुकाबला किया। 1948 में पाकिस्तान के हमले और 1962 में चीन की हमले का सामाजिक स्तर पर मुंह तोड़ जवाब संघ ने दिया। इस मौके पर लातेहार जिला कार्यवाह धर्मेंद्र जायसवाल, खंड कार्यवाह रमेश प्रसाद, विनय विद्यार्थी, सुनील पाण्डेय, संजीव सिन्हा, हरि सिंघल, अंकित पाण्डेय, मोहिनीश कुमार, दिनेश प्रसाद, रमन महतो, जयेश वरू, नितीश तिवारी, राहुल कुूमार समेत बड़ी संख्या में स्वयंसेवक मौजूद थे।

Exit mobile version